घर के काम करने से जिम की जरूरत नहीं पड़ेगी

आज की इस भागती दौड़ती जिंदगी में हर किसी को फिट रहने का जुनून सवार है। मगर फिट रहने के लिए आप सभी को कसरत की जरूरत है। लेकिन आज हम कुछ ऐसा बताने जा रहे हैं जिसके लिए आपको कसरत नहीं करनी पड़ेगी और ना ही जिम जाना पड़ेगा। जी हां आपने सही सुना यह सब कर लेने से आप को जिम जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

कई वैज्ञानिक शोधों के बाद यह पाया गया कि अगर घर का काम ही कर लिया जाए तो आपको अपनी फिटनेस बरकरार रखने के लिए जिम जाने की जरूरत नहीं है। अब आप सोच रहे होंगे की घर के कौन से वह काम है जिन्हें करने से आपकी फिटनेस बरकरार रहेगी तो चलिए कार्यों के बारे में जानते हैं।

बिस्तर बिछाना – शोध के अनुसार यह पाया गया कि अगर एक व्यक्ति रोज सुबह अपना बिस्तर ठीक करें और उसको बिछाए तो उसका आलस दूर भागता है। वह दिन भर ज्यादा एनर्जेटिक फील करता है।

बर्तन धोना – शोध के अनुसार यह पाया गया कि अगर आप बर्तन धोते हैं तो आपका कॉन्सनट्रेशन लेवल बढ़ जाता है। जिस वजह से आप अपने मानसिक संतुलन को सुचारु रुप से क्रियान्वित कर सकते हैं।

बाथरूम की सफाई करना – अगर आप अपने बाथरूम की सफाई करते हैं तो आप इन्फेक्शन से तो बचे ही रहेंगे इसके अलावा फिटनेस बरकरार रहे रहेगी।

बागबानी करना – एक शोध के अनुसार यह पाया गया है कि जो लोग बागबानी करते हैं वह मानसिक अवसाद से दूर रहते हैं। इसीलिए अगर आप भी बागवानी करते हैं तो आप बीमारी और मासिक अवसादों से दूर रहेंगे।

गार्डन की सफाई करना – यह एक बहुत अच्छी कार्डियोवैस्कुलर एक्सरसाइज है अगर आप इसे रोज करते हैं तो आप हृदय संबंधी कई बीमारियों से बचे रहेंगे।

झाड़ू पोछा करना – अगर आप रोज यह कार्य करते हैं तो आपको किसी भी फिटनेस जिम की जरूरत नहीं है क्योंकि यह अपने आप में एक बहुत बड़ी एक्सरसाइज है।

अगर आप किसी विषय के विशेषज्ञ हैं और उस विषय पर अच्छे से लिख सकते हैं तो जागरूक पर जरुर शेयर करें। आप अपने लिखे हुए लेख को info@jagruk.in पर भेज सकते हैं। आपके लेख को आपके नाम, विवरण और फोटो के साथ जागरूक पर प्रकाशित किया जाएगा।
शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment