ट्रैफिक लाइट से जुड़ी ये बातें आप नहीं जानते होंगे

अगस्त 3, 2016

ट्रैफिक लाइट तो हम सभी ने देखी है लेकिन इसका इतिहास और इससे जुड़े कई ऐसे तथ्य हैं जो आप नहीं जानते होंगे। इसीलिए आज हमने तय किया है कि हम आपको ट्रैफिक लाइट से जुड़ी हर महत्वपूर्ण जानकारी बताएंगे।

आप शायद यह नहीं जानते होंगे कि रेड लाइट का आविष्कार 1912 में एक पुलिस अधिकारी लस्टर वायरलेस ने अमेरिकी शहर में किया था। शुरआती दौर में ट्रेफिक लाइट गैस द्वारा चलाई जाती थी लेकिन काफी खतरनाक थी क्योंकि इसमें से गैस का रिसाव होने की वजह से धमाके भी हो जाते थे। रेड लाइट का औपचारिक रूप से पहला इस्तेमाल 5 अगस्त 1914 को किया गया था जो की एक इलेक्ट्रिक ट्रैफिक लाइट थी। उस दिन से लेकर आज तक रेड लाइट का इस्तेमाल हर देश में किया जाता है। हालांकि गुजरते समय के अनुसार इसमें काफी बदलाव किए गए।

अभी के समय में मुख्य तौर से जो रेड लाइट इस्तेमाल की जाती है उसमें तीन रंगों का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन शुरुआत में जब इसकी खोज की गई थी तब इस लाइट में केवल पीला रंग था और आपको यह बात जानकर हैरानी होगी की बाकी दो लाइटों के आने से ट्रैफिक के नियमों में भी काफी बदलाव किये गए थे।

वैसे यह बात मानी जाती है कि रेड लाइट का सबसे पहला इस्तेमाल इंग्लैंड में 1868 में किया गया था। लेकिन उस दौरान ट्रैफिक संभाल रहे हैं कर्मचारी की जान जाने के बाद इसे बंद कर दिया गया था क्योंकि उस समय का ट्रैफिक भी बहुत अलग था। उस समय लोग बैलगाड़ी और इंसान द्वारा चलाई जाने वाली गाड़ियों का इस्तेमाल ज्यादा करते थे उन्हें ट्रैफिक के नियमों के अनुसार चलाना आसान नहीं था।

“जानिए क्यों जरूरी है सुबह का नाश्ता”

शेयर करें