बादशाह अकबर के बारे में यह बातें शायद आप नहीं जानते होंगे

4821

आज हम आपको मुगलिया रियासत के सबसे बड़े बादशाह अकबर के बारे में कुछ ऐसी जानकारी देने वाले हैं जिसे जानने के बाद आप हैरान रह जाएंगे क्योंकि यह जानकारी आज से पहले आपने कहीं नहीं सुनी होगी, तो चलिए इसके बारे में विस्तारपूर्वक जानते हैं।

अकबर ने अपनी बेटियों को जीवन भर कुंवारा रखा था। यह माना जाता है कि बेटी की शादी में सर झुकाना पड़ता इसलिए अकबर ने अपनी तीनों बेटियों की शादी ही नहीं की और इसी परंपरा को जहांगीर, शाहजहां और औरंगजेब ने भी अपनाया।

आईने अकबरी के अनुसार अकबर की सालाना आय 1595 में 9 करोड रुपए (चांदी) थी।

अकबर की पत्नियों के हरम में किसी भी पुरुष का प्रवेश वर्जित था उनकी पत्नियों की सुरक्षा किन्नरों के द्वारा की जाती थी।

अकबर ने अपनी पूरी ज़िंदगी गंगाजल पिया उन्होंने यह गंगाजल 10 फीट ऊंची सुराई में रखवाया था। यह सुराई आज भी पिछले 500 सालों से फतेहपुर सीकरी में रखी हुई है जो कि आगरा में स्थित है।

अकबर ने अपने महल फतेहपुर सीकरी में ठंडक की उत्तम व्यवस्था करवाई थी। इसके लिए उन्होंने इन कमरों को पूर्ण रूप से वातानुकूलित करने के लिए व्यवस्था की थी। यह कमरे अभी हाल ही में की गई खुदाई में मिले हैं।

आप यह बात जानकर हैरान हो जायेंगे कि अकबर ने अपने जिंदा रहते हुए ही अपना मकबरा बना दिया था। यह मकबरा सिकंदरा में बनाया गया लेकिन इसके पूरा होने से पहले ही उनकी मौत हो गई थी। उनके मरने के बाद उनके बेटे जहांगीर ने इसे पूरा करवाया।

औरंगजेब हिंदू विरोधी राजा था, उन्हीं की नीतियों से विरोधाभास रखने वाले जाट राजा राजाराम ने अकबर की कब्र को खुदवाकर उनकी हड्डियां निकलवाई और उन्हें हिंदू रीति-रिवाज से दाह संस्कार करवाया था। एक किताब तवारीख ए आगरा में इस घटना का जिक्र किया गया है।

आप यह बात जानकर हैरान हो जायेंगे कि अकबर जहां सोते थे उस कमरे की ऊंचाई 5 फुट 8 इंच ही थी। यह माना जाता है इतनी कम ऊंचाई इसलिए रखी गई थी कि अगर हमलावर हमला भी करें तो उनकी तलवार छत से टकरा जाए और उन्हें बचने का एक मौका मिले।

अकबर ने अपने शासन काल में बाल विवाह पर रोक लगा दी थी। उन्होंने लड़कियों की शादी की उम्र 14 साल और लड़कों की 16 साल करवा दी थी। विवाह का पंजीकरण योजना भी उन्होंने लागू करवाई, उस समय युगल को कोतवाल के पास अपने विवाह का पंजीकरण कराना अनिवार्य था।

अकबर ने अपने शासन काल में सती प्रथा पर प्रतिबंध लगा दिया था। शहर के कोतवालों को यह आदेश था कि महिला शक्ति नहीं होनी चाहिए।

“बॉलीवुड सितारों के बारे में अनसुनी दिलचस्प बातें”
“कुत्तों से जुडी बेहद रोचक बातें”
“चीन के बारे में कुछ ऐसी बातें जो अभी तक आपको नहीं पता”
“झपकी के बारे में कुछ हैरान करने वाली बातें”

Add a comment