भारत की 10 ऐसी जगह जो आपको जरूर देखनी चाहिए

हमारा भारत जो आकूत प्राकर्तिक सम्पदा से भरपूर है चलिए आज इसका विश्लेषण करते हैं। आज हम भारत की 10 ऐसी जगह बताने जा रहे हैं जिनके बारे में जानने के बाद आप जरूर यहाँ जाना चाहेंगे। भारत की कई ऐसी जगह हैं जहाँ लाखों सैलानी देश विदेश से घूमने आते हैं।

1. खाज्जिअर, हिमाचल प्रदेश – यूँ तो पूरा हिमाचल प्रदेश ही बेहद खूबसूरत है लेकिन इसके चम्बा जिले में स्थित खाज्जिअर को भारत का स्विजरलैंड कहा जाता है। यहाँ की खूबसूरत पहाड़ियां, झीलें और जंगल हर किसी का मन मोह लेते हैं।

2. यूमथांग, सिक्किम – सिक्किम घूमने वाले पर्यटकों के लिए यूमथांग घाटी ख़ास आकर्षण का केंद्र होती है खासतौर पर बारिश के मौसम में, क्योंकि इस समय यहाँ का मौसम काफी सुहावना हो जाता है और फूलों की महक से वातावरण खुशनुमा बना रहता है इसी कारण इसे “फूलों की घाटी” भी बोला जाता है।

3. ड्रॉस, जम्मू-कश्मीर – अगर आप किसी ठण्ड वाली जगह घूमने जाना चाहते हैं तो कारगिल जिले में स्थित ड्रॉस जरूर जाएँ। ये एशिया की दूसरी सबसे ठंडी जगह है। ड्रॉस को लद्दाख का प्रवेश द्वार बोला जाता है।

4. मैगनेटिक हिल, लद्दाख – अगर आप लद्दाख घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं तो मैगनेटिक हिल जाना ना भूलें। ये लेह से थोड़ी दूरी पर है और यहाँ का नजारा आपका मन मोह लेगा।

5. संडापाकु, दार्जिलिंग – दार्जिलिंग के संडापाकु का नजारा देखने के बाद आप दूसरी जगहों को भूल जायेंगे। यहाँ से आपको माउंट ऐवरेस्ट, कंचनजंगा जैसी पहाड़ियों का अद्भुत नजारा देखने को मिलता है।

6. होगनक्काल झरना, तमिलनाडू – तमिलनाडू के धर्मपुरी ज़िले की कावेरी नदी में स्थित होगनक्काल झरने का नजारा देखते ही बनता है। इस झरने की आवाज आपका मन शांत कर देती है।

7. लोकटक झील, मणिपुर – मणिपुर की लोकटक झील भारत की सबसे साफ़ पानी वाली झील के तौर पर जानी जाती है। यहाँ का नजारा बेहद मनभावक है और इसी कारण यहाँ लाखों पर्यटक घूमने आते हैं।

8. आरोविल, तमिलनाडू – आरोविल पुंडूचेरी के पास और विलुपुरम ज़िले में स्थित है और यहाँ का नजारा देखने के बाद आप इसे जिंदगी भर नहीं भूलेंगे। खूबसूरत वादियों वाले आरोविल में दूर दूर से पर्यटक घूमने आते हैं।

9. अराकू घाटी, आंध्र प्रदेश – विशाखापट्टनम के पास स्थित अराकू घाटी खासतौर पर कॉफी के पौधों के लिए विख्यात है लेकिन यहाँ का पहाड़ी इलाका बेहद खूबसूरत है। अगर आप आंध्र प्रदेश जाएँ तो अराकू घाटी जरूर घूमकर आएं।

10. चंमपाइ, मिजोरम – भारत और म्यांमर की सीमा पर स्थित चंमपाइ एक हरा भरा स्थान है। यहाँ की हरियाली देखकर आपको एक अलग ही शांति का अहसास होगा।

आपको यह लेख कैसा लगा? अगर इस लेख से आपको कोई भी मदद मिलती है तो हमें बहुत खुशी होगी। अपनी प्रतिक्रिया जरूर दे। हमारी शुभकामनाएँ आपके साथ है, हमेशा स्वस्थ रहे और खुश रहे।

“चेरापूंजी में क्यों होती है इतनी ज्यादा बारिश”

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।