संजय दत्त के जेल और जीवन पर वो सब जो आपको जान लेना चाहिए

भारतीय सिनेमा का जानामाना नाम संजय दत्त, उनका जीवन पिछले कई वर्षों से उतार-चढ़ाव भरा रहा है। पर अब शायद वो अपने आप को हल्का महसूस करेंगे क्योँकि उनकी सजा अब खत्म हो रही है और अब वो अपने परिवार के साथ एक सामान्य जीवन व्यतीत कर पाएंगे।

जब संजय दत्त को सजा सुनाई गयी उस समय उनपर फिल्म जगत का करोड़ों रुपया लगा हुआ था मगर जेल से जब वो बाहर आएंगे तो उनके पास होंगे 440 रूपये जो उन्होंने अपने जेल के कारावास में किये गए काम के दौरान कमाए हैं। इन रुपयों की कीमत बहुमूल्य होगी क्योँकि इन पैसों के पीछे एक सबक भी छुपा हुआ है जो शायद अब उनको सही मायनो में समझ आ गया होगा।

संजय दत्त को सेमी स्किल्ड श्रमिकों की श्रेणी में रखा गया था जिसमे उन्हें पेपर बैग बनाने का कार्य दिया गया था। इस कार्य के दौरान उन्होंने करीब 38000 रूपये कमाए जिनमें से अभी उनके पास बस 440 रूपये ही बचे है। बाकि रूपये उन्होंने जेल में अपने दैनिक गुज़ारे के लिए खर्च कर लिए।

उनकी कुल आय को 256 दिन के हिसाब से जोड़ा गया है, पैरोल पर बिताये गए दिन इन दिनों में शामिल नहीं है। उन्होंने जेल में अपना स्ट्रेस लेवल कम करने के लिए रेडियो जॉकी का भी काम किया जिसमे वो जेल में कैद कैदियों को सदभाव बनाने से लेकर हर अच्छी बात बताते थे।

सूत्रों के अनुसार संजय अपने जेल में बिताये जीवन पर फिल्म बनाने की भी सोच रहे हैं जिसमें वो विस्तार में अपने साथी जेल कैदियों के बारे में भी बताएँगे। 25 फ़रवरी को संजय जेल से बाहर आ जायेंगे और तब शायद उनका जीवन के प्रति नजरिया बदल जायेगा।

हम ये आशा करते है की संजय का जीवन अब कठिनाइयों से भरा न हो और वो ज़िम्मेदार नागरिक के तौर पर मानवता के कल्याण में अग्रसर बने।

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment