भारत से जुड़े ये आश्चर्यजनक तथ्य आपने आज तक नहीं सुने होंगे

565

आज हम आपको भारत से जुड़े कुछ ऐसे तथ्य बताने जा रहे हैं जिन्हें जानकर आप भी आश्चर्यचकित रह जायेंगे और अपने आप को गौरवान्वित महसूस करेंगे और कहने पर मजबूर हो जायेंगे की सारे जहाँ से अच्छा हिंदुस्तान हमारा।

फैक्ट 1 – भारतीय महिलाओं के पास है पूरी दुनिया का 11% सोना

आपको शायद पता ना हो लेकिन पूरी दुनिया का 11% सोना सिर्फ भारतीय महिलाओं के पास है। ये आंकड़ा अमेरिका, स्विट्जरलैंड और जर्मनी के पास रखे गए रिजर्व गोल्ड से भी अधिक है।

फैक्ट 2 – भारत में इंटरनेट यूजर्स की संख्या अमेरिका की जनसँख्या से भी अधिक है

आपको ये जानकर भी आश्चर्य होगा की भारत में स्लो इन्टरनेट स्पीड होने के बावजूद भी यहाँ इन्टरनेट यूजर्स की संख्या अमेरिका की कुल जनसँख्या से भी ज्यादा है। आपको बता दें की भारत में इन्टरनेट यूजर्स की कुल संख्या है 40 करोड़ से भी ज्यादा जबकि अमेरिका की कुल जनसँख्या है करीब 32 करोड़।

फैक्ट 3 – सबसे ज्यादा जनसंख्या वाला लोकतान्त्रिक देश

भारत एक लोकतांत्रिक देश है ये तो सब जानते हैं लेकिन आपको बता दें की सबसे अधिक जनसँख्या वाला लोकतांत्रिक देश भारत ही है। हालाँकि सबसे ज्यादा जनसँख्या चीन की है लेकिन वो एक सेमी डेमोक्रेटिव देश है।

फैक्ट 4 – सबसे ज्यादा भीड़ वाला कुंभ मेला

भारत का कुम्भ मेला बहुत प्रसिद्ध है और हर 4 साल में आयोजित होने वाले इस कुम्भ मेले में देश विदेश से करीब 7 से 10 करोड़ लोग आते हैं जो दुनिया में सबसे ज्यादा है।

फैक्ट 5 – सबसे तेजी से आगे बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था

ग्लोबल कॉम्पिटिटिव इंडेक्स में भारत पहले 55वें स्थान पर था और अब लंबी छलांग मारते हुए भारत 39वें स्थान पर आ गया है इसी के चलते भारत सबसे तेजी से आगे बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था वाला देश बन गया।

फैक्ट 6 – 2050 तक भारत की आबादी 160 करोड़ हो जाएगी

अगर भारत की जनसँख्या इसी दर से बढ़ती रही तो साल 2050 तक भारत की जनसँख्या करीब 160 करोड़ हो जाएगी जो चीन की जनसँख्या से भी ज्यादा होगी।

“चावल से जुड़े कुछ आश्चर्यजनक तथ्य”
“स्टीव जॉब्स और एप्पल से जुड़े आश्चर्यजनक तथ्य”
“ये 10 आश्चर्यजनक तथ्य जानकर आप भी कहेंगे, ऐसा भी होता है ?”

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment