ये हेल्थ टिप्स अपनाकर आप रहेंगे हमेशा स्वस्थ

एक अच्छी सेहत कौन नहीं चाहता, हम सभी हमारी सेहत का पूरा ख्याल रखने की कोशिश करते हैं और कुछ परेशानी होने या उनसे बचाव के लिए हमारे चिकित्सक की सलाह लेते हैं। लेकिन आप कुछ घरेलु उपायों से भी अपनी सेहत का ख्याल रख सकते हैं। आइये जानते हैं ऐसे ही कुछ घरेलु हेल्थ टिप्स के बारे में।

एलोवेरा – एलोवेरा में मौजूद फाइटोस्टेरॉल्स शरीर का ग्लूकोज लेवल कम करने में मददगार होते हैं। एक चम्मच एलोवेरा जैल में आधा चम्मच हल्दी और तेज पत्ते का पाउडर डालकर खाएं।

अलसी – अलसी में भारी मात्रा में फाइबर होते हैं जो शरीर की शुगर और फैट ऑब्जर्व करने में मदद करते हैं। रोज सुबह एक चम्मच भुनी अलसी चबा कर खाएं फिर एक गिलास गुनगुना पानी पियें।

करेला – करेले में मौजूद बायोकेमिकल्स पेन्क्रियाज में इन्सुलिन की मात्रा बढ़ाकर ब्लड शुगर लेवल कम करने में मदद करते हैं। रोज सुबह खाली पेट करेले का जूस पियें या हफ्ते में कम से कम एक बार करेले की सब्जी खाएं।

जामुन – जामुन बॉडी स्टार्च को शुगर में कन्वर्ट होने से रोक कर ब्लड शुगर लेवल कण्ट्रोल करता है। रोज 5-6 जामुन खाएं, ज्यादा फायदे के लिए सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ इसकी गुठली का पाउडर लें।

कढ़ी पत्ता – कढ़ी पत्तों में एंटी डायबेटिक प्रॉपर्टी होती है। इन्हें खाने से ब्लड शुगर लेवल कण्ट्रोल रहता है। रोज 8 कढ़ी पत्ते चबाकर खाएं, डायबिटीज में राहत मिलेगी, वजन घटेगा और दिल स्वस्थ रहेगा।

मेथी – मेथी में हायपोग्लायमिक प्रॉपर्टी होती है जो बॉडी में ग्लूकोज की मात्रा कण्ट्रोल कर ब्लड शुगर लेवल घटाने में मदद करती है। रातभर एक चम्मच मेथी दाने पानी में भिगोएं और सुबह खाली पेट इसे पियें और मेथी दानों को चबाकर खा लें।

आंवला – आंवले में विटामिन C काफी मात्रा में पाया जाता है, इसे खाने से पेन्क्रियाज बेहतर तरीके से कार्य करता है जिससे ब्लड शुगर कण्ट्रोल होती है। रोज एक कप पानी में दो चम्मच आंवले का रस डालकर पियें।

ग्रीन टी – ग्रीन टी में पॉलीफिनॉल ऑक्सीडेंट पर्याप्त मात्रा में होता है जो ब्लड शुगर लेवल कण्ट्रोल करता है। सुबह नाश्ता करने से पहले एक कप ग्रीन टी पियें।

अमरुद – अमरुद में विटामिन C और फाइबर की पर्याप्त मात्रा होती है, ये दोनों ब्लड शुगर लेवल घटने में मददगार होते हैं। हर रोज एक अमरुद जरूर खाएं।

इसबगोल – आयुर्वेद में इसबगोल को शुगर कण्ट्रोल करने की बेहतरीन औषधि बताया गया है। खाने के बाद एक कप दूध या पानी में एक चम्मच इसबगोल पाउडर घोलकर पियें।

हमने आपसे सिर्फ ज्ञानवर्धक घरेलु हेल्थ टिप्स साझा की है। कोई भी प्रयोग आजमाने से पहले अपनी सूझ-बुझ का इस्तेमाल जरूर करे। सदैव खुश रहे और स्वस्थ रहे।

अगर ये घरेलु हेल्थ टिप्स आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

“हमेशा स्वस्थ रहना चाहते हैं तो अपनाएं ये अच्छी आदतें”

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment