आपके खून से सम्बंधित कुछ ऐसे तथ्य जिन्हें जान कर आप चौंक जायेंगे

हमारे शरीर में रक्त का एक बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। मगर आज हम जो तथ्य आपके साथ साझा करने जा रहे है वो थोड़े भिन्न है और शायद आपने पहले नहीं सुने होंगे।

1. क्या आप जानते है की एक नवाजात शिशु में अनुमानित तोर पर एक कप (250ml) खून ही होता है वहीँ एक जवान स्त्री या पुरुष के शरीर में अनुमानित तौर पर 5 लीटर तक खून हो सकता है।

2. ये जान के आप हैरान हो जायेंगे की जापान ने ऐसी तकनीक विकसित करली है जिसमे रक्त के ग्रुप से आदमी के व्यक्तित्व और उसके व्यवहार का अंदाज़ा भी लगाया जा सकता है।

इसके साथ ही आपको बताते चले की जापान में स्कूल में बच्चों को भी उनके रक्त के आधार पर ही वर्गीकृत किया जाता है। इतना ही नहीं कंपनिया भी काम खून के आधार पर ही देती है।

3. आमतौर पर यह माना जाता है की अगर किसी व्यक्ति के शरीर को 12,00,000 मच्छर काट लें तो उसके शरीर में रक्त की एक भी बूँद नहीं बचेगी।

आमतौर पर मच्छर ‘O’ प्रकार का खून पसंद करते हैं।

4. क्या आप जानते है की हमारे शरीर में अनुमानित तौर पर 0.2 mg तक सोना होता है और यह मात्र खून में सबसे ज़्यादा पाई जाती है।

5. जेम्स हॅरिसन वो व्यक्ति है जो लगातार ६० वर्षों से रक्तदान कर रहे है।

आम तौर पर यह माना जाता है कि केवल मादा मच्छर ही खून पीती हैं क्योँकि वो अपने वजन से तीन गुना खून पी सकती है।

“हड्डियों के बारे कुछ रोचक तथ्य”
“दिमाग से जुड़े रोचक तथ्य”
“पानी से जुड़े रोचक तथ्य”

अगर आप किसी विषय के विशेषज्ञ हैं और उस विषय पर अच्छे से लिख सकते हैं तो जागरूक पर जरुर शेयर करें। आप अपने लिखे हुए लेख को info@jagruk.in पर भेज सकते हैं। आपके लेख को आपके नाम, विवरण और फोटो के साथ जागरूक पर प्रकाशित किया जाएगा।
शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment