फोन से जुड़े ये क्रेजी फैक्ट्स जानकर आप दंग रह जाएंगे

823

1. जापान में बेचे जाने वाले ज्यादातर फोन वाटरप्रूफ होते हैं क्योंकि वहां जायदातर युवा नहाते समय भी फ़ोन का इस्तेमाल करते हैं।

2. गूगल अपने लाइव ट्रैफिक फीड्स को अपडेट करने के लिए पूरे विश्व के एंड्राइड फ़ोन के GPS द्वारा डेटा ट्रैकिंग करता है।

3. The Washington-Moscow hotline उर्फ़ The Red Phone, 1963 में Pentagon और Kremlin के बीच सीधे संचार के लिए स्थापित किया गया था। इसका उद्देश्य था फ़ास्ट कम्युनिकेशन के जरिये परमाणु युद्ध टालना।

4. Apple कंपनी के सह-संस्थापक Steve Wozniak ने अपना सबसे पहला नंबर लिया था 888-888-8888 इस नंबर पर उनको बहुत से रोंग नंबर कॉल्स आते थे खास कर बच्चों के जरिये जो गलती से एक ही नंबर कई बार दबाकर कॉल कर देते थे।

5. 1996 में मलेशियाई सरकार ज्यादा सेल फोन चोरी की जांच कर रही थी तो उस जाँच में उन्होंने पाया की मछुआरे मोबाइल फ़ोन का चारे के रूप में इस्तेमाल कर रहे थे। दरअसल मोबाइल फ़ोन की तेज आवाज मछलियों को आकर्षित करती हैं।

6. Sonja Kristiansen दुनिया में मोबाइल फ़ोन पर सबसे तेज टेक्स्ट लिखने वाली महिला हैं जिन्होंने ये मैसेज सिर्फ सेकंड में लिखकर सेंड कर दिया था। “The razor-toothed piranhas of the general Serrasalmus and Pygocentrus are the most ferocious freshwater fish in the world. In reality, they seldom attack a human.”

7. फ्रांस के Solenne San Jose के फ़ोन का बिल 11 quadrillion Euros से भी ज्यादा का आया था जो पुरे विश्व के GDP के 150 गुना से भी ज्यादा है। कंपनी ने पहले उन्हें किश्तों में भुगतान करने के लिए पेशकश की थी लेकिन बाद में कंपनी ने अपनी गलती स्वीकार की।

8. एक टन नष्ट किये गए सेलफोन में 60 टन वास्तविक सोने के मुकाबले अधिक सोना होता है।

9. 2013 में मोबाइल फ़ोन द्वारा 9 खरब से भी अधिक टेक्स्ट सेंड किये गए थे, जिसका मतलब है पुरे विश्व के प्रत्येक व्यक्ति द्वारा औसतन 1200 टेक्स्ट मैसेज भेजे गए थे।

10. IBM ने 1993 में IBM Simon नाम का टच फ़ोन पेश किया था जिसके जरिये ईमेल भेज पान भी संभव था।

Add a comment