भारत से जुड़े ये तथ्य जानकर आप भी हैरत में पड़ जाएंगे

कुछ कारनामे ऐसे हैं जो भारत में ही संभव हैं। भारत से जुड़े हुए कई ऐसे Facts हैं जिन्हे सुनकर हर कोई आश्चर्यचकित रह जाता है। आइये आपको भारत से जुड़े हुए कुछ ऐसे ही मजेदार Facts के बारे में बताते हैं जिन्हे जानकार आप आश्चर्यचकित रह जाएंगे और साथ ही इस जानकारी से भारत से जुड़ा ज्ञान भी बढ़ेगा।

1. भारत का Apple सेटेलाइट बैलगाड़ी के जरिये लॉन्च स्टेशन तक पहुंचाया गया था। आपको जानकर बड़ी हैरानी होगी की भारत में बना एक सेटेलाइट जिसका नाम Apple था उसे कोई दूसरे उपयुक्त साधन के ना होने की वजह से लॉन्च स्टेशन तक बैलगाडी में लाया गया था।

2. अगर भारत की सारी सड़कों की कुल लम्बाई नापी जाए तो वो है 4 करोड़ 70 लाख किलोमीटर। इस लम्बाई में पृथ्वी को करीब 117 बार लपेटा जा सकता।

3. इसरो द्वारा सन 1963 में भारत का पहला रॉकेट लॉन्च किया गया था और इस रॉकेट को एक साइकिल पर रखकर लॉन्च स्टेशन तक लाया गया था।

4. उत्तर प्रदेश में एक गॉव है जिसका नाम है Snapdeal। चौंकिए मत दरअसल Snapdeal कंपनी ने इस गांव में 12 हैंडपम्प लगवाए थे और उसके बाद इस गांव का नाम ही Snapdeal रख दिया गया।

5. ये हमेशा एक चर्चा का विषय रहा है की गंगा में डॉलफिन्स हैं लेकिन आपको बता दें की गंगा में डॉलफिन्स के आलावा शार्क भी मौजूद हैं। हालाँकि गंगा में शार्क की संख्या अब बहुत कम हो गई है और लगभग विलुप्त होती जा रही हैं।

6. ताजमहल को पूरी तरह से कवर की हुई इस तस्वीर को ये बोलकर प्रचलित किया जाता रहा है की ताजमहल में कुछ कंस्ट्रक्शन चल रहा है लेकिन आपको बता दें की ये दूसरे विश्व युद्ध की तस्वीर है जिसे हमले से सुरक्षित रखने के लिए कवर किया गया था।

7. आपको जानकर आश्चर्य होगा लेकिन ये सच है की 16 जुलाई 1991 को विश्व की सबसे पहली हॉस्पिटल ट्रेन भारत में ही चलाई गई थी।

8. भारत की शान मुकेश अम्बानी का 27 मंजिला घर एंटीलिया विश्व का सबसे महंगा घर है जो मुंबई में स्थित है और ये 4 लाख वर्ग फुट में फैला हुआ है।

“छिपकली से जुड़े अजब गजब तथ्य”
“फलों से जुड़े बेहद रोचक तथ्य”
“इंसान की मौत से जुड़े कुछ चौंका देने वाले तथ्य”