दुनिया के ये अजीबोगरीब फैक्ट्स जानकर आप अचंभित रह जाएंगे

नवम्बर 3, 2016

हमें समय-समय पर दुनियाभर के कई ऐसे अजीबोगरीब फैक्ट्स सुनने को मिलते हैं जिन्हें सुनकर हमें यकीन नहीं होता क्या वाकई में ऐसा होता है। ऐसे ही कुछ अजीबोगरीब फैक्ट्स के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं जिन्हें सुनकर आप भी अचंभित रह जाएंगे।

1. दुनियाभर में Kiribati अकेला एक ऐसा देश है जो चारो गोलार्ध (नॉर्दर्न, सदर्न, ईस्टर्न और वेस्टर्न हेमिस्फियर) में आता है। हालांकि इसके पीछे कारण यह है कि यह कई आइलैंड से मिलकर बना हुआ है।

2. प्रशांत महासागर के बीचो-बीच बसे The island nation of Niue में सिर्फ 1200 लोग रहते हैं। आपको जानकर अचंभा होगा यहां पर 2007 में स्टार वार्स और डिज़नी के चित्रों वाली करेंसी भी लांच की गई थी।

3. वैसे तो पूरी दुनिया में एक ही समयानुसार कैलेंडर का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन इथियोपिया एक ऐसा देश है जो पूरी दुनिया से 7 साल पीछे चलता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि यहां अभी भी 16वीं शताब्दी के कैलेंडर का पालन किया जाता है। इस देश में ऑर्थोडॉक्स चर्च के मुताबिक कैलेंडर सेट किया गया है।

4. ग्रीनलैंड एक ऐसा देश है जिसका ज्यादातर एरिया बर्फ से ढका रहता है इसी कारण यहां पर कभी फीफा भी आयोजित नहीं किया जा सकता। यहां इतनी खास उग ही नहीं पाती की सॉकर फील्ड बनाया जा सके।

5. वैसे तो हर देश की कोई ना कोई राजधानी होती है लेकिन दुनिया में नॉरू एक एकलौता ऐसा देश है जिसकी कोई भी राजधानी नहीं है।

6. अगर नॉरू को सबसे मोटा देश कहा जाए तो गलत नहीं होगा क्योंकि यहां के लोग फास्ट फूड खाने के शौकीन हैं और इसी कारण यहां के अधिकतर लोगों का वजन बहुत ज्यादा है।

7. सहारा मरुस्थल नाइजर में एक अकेला पेड़ था जिसे एक माइलस्टोन के तौर पर भी इस्तेमाल किया जाता था। लेकिन सन 1973 में एक शराबी ड्राइवर ने इस पेड़ को टक्कर मारकर तोड़ दिया।

8. एस्टोनिया को एक नास्तिक देश घोषित किया जा चुका है क्योंकि यहां तो 2007-2008 में एक सर्वे किया गया जिसमें सिर्फ 14% लोगों का ही यह माना था कि उनके जीवन में धर्म की कोई जगह है बाकी लोगों का धर्म में कोई विश्वास नहीं है।

9. सैन मरीनो में लोगों के मुकाबले कारों की संख्या अधिक है, इसे सबसे ज्यादा कारों वाला देश भी घोषित किया जा चूका है। यहाँ 2010 में किये गए एक सर्वे के अनुसार प्रति 1000 लोगों पर 1,139.06 कार हैं।

10. Papua New Guinea एक ऐसा देश है जहाँ की जनसँख्या सिर्फ 6.9 मिलियन है लेकिन फिर भी दुनिया की 12% भाषाएँ यहीं बोली जाती हैं।

11. दुनिया भर में सबसे ज्यादा डेन्चर Liechtenstein देश में बनाये जाते हैं। 2010 में किये गए एक सर्वे के अनुसार यहाँ करीब 60 मिलियन नकली दांत बनाए गए थे जो पूरी दुनिया का 1/5 है।

“दुनिया के सबसे खतरनाक रासायनिक हथियार”

शेयर करें