जानिए कैसे आपके नाखून भी बता सकते हैं आपका स्वास्थ्य

यह बात सुनने में थोड़ी सी अजीब लगती है लेकिन यह सत्य है कि आपके हाथों में भी आपके स्वास्थ्य का राज छुपा हुआ है बस जरूरत है तो एक दृष्टिकोण की इसीलिए आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताएंगे जिससे आपको यह पता चल जाएगा कि। आपका स्वास्थ्य कैसा है इसे बताने के लिए किसी विशेष उपाय को करने की जरूरत नहीं है इसे जानने के लिए आपको सिर्फ अपनी उंगलियों के नाखून में बने सफेद आकार को ध्यान से देखना है। यह सफ़ेद आकार चांद के रूप का होता है लेकिन यह नाखून का एक बहुत अहम हिस्सा होता है।

इसे लैटिन भाषा में लुनुला कहा जाता है हिंदी में इसे छोटा चांद भी कहा जाता है। लेकिन आपको बता दें कि यह महज एक डिज़ाइन नहीं है यह बहुत कुछ बताता है। चीन के पारंपरिक स्वास्थ जांच में इसको एक बहुत ही महत्वपूर्ण बैरोमीटर माना जाता है। लुनुला की स्थिति आपके स्वास्थ्य का सूचक चिन्ह होता है यदि आपका स्वास्थ्य ठीक नहीं है तो यह आपके नाखून में से गायब हो जाएगा और स्वास्थ्य सही होते ही यह वापस स्थिति में लौट आएगा।

अगर आपकी 10 में से 8 उँगलियों में लुनुला मौजूद है तो यह इस बात का सूचक है की आपकी तबियत बिलकुल सही है यानी कि आपको फिक्र करने की जरुरत नहीं है।

कम हो रहा है लुनुला – अगर आपकी लुनुला में लुनुला लगातार कम हो रहा है यानी केवल अंगूठों में ही यह बचा है तो आपको अपने स्वास्थ्य के प्रति संवेदनशील हो जाना चाहिए। कई मेडिकल एक्सपर्ट का यह मानना है कि यह शरीर में जुड़े कई रोगों का खुलासा करता है। यह आपके शरीर में आयरन की कमी थायराइड, पिट्यूटरी ग्लैंड और बी 12 की कमी के बारे में आगाह करता है। इसीलिए इस पर निगाह बनाए रखें और स्वस्थ रहे।

“जानिए नीम के हैरान कर देने वाले स्वास्थ्य लाभ”
“चीनी खाने की आदत छोड़ें, होंगे ये आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ”
“बेहतर स्वास्थ्य के लिए ऐसे करें अपने दिन की शुरुआत”