जेड प्लस सुरक्षा क्या होती है और किन्हें दी जाती है?

दिसम्बर 22, 2017

ये तो आप जानते ही होंगे की देश में वीवीआईपी और वीआईपी की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए उन्हें अलग-अलग कैटेगरी की सुरक्षा मुहैया कराई जाती है। नेताओं की सुरक्षा के लिए उन्हें वाई श्रेणी, जेड श्रेणी और जेड प्लस श्रेणी में से किस श्रेणी की सुरक्षा दी जायेगी, इसका निर्धारण केंद्र सरकार और राज्य सरकारें करती हैं। लेकिन क्या आपको ये पता है की ये सुरक्षाएं किन वीआईपी को दी जाती है और उन्हें किस तरह की सुरक्षा प्रदान की जाती है? तो चलिए आज आपको बताते हैं की देश की सबसे बड़ी वीवीआईपी सुरक्षा श्रेणी जेड प्लस श्रेणी में सरकार द्वारा किन लोगों को और किस तरह की सुरक्षा उपलब्ध करवाई जाती है।

जेड प्लस श्रेणी की सुरक्षा देश की सबसे बड़ी वीवीआईपी सुरक्षा श्रेणी है। जहाँ एक्स श्रेणी की सुरक्षा में पांच या दो सुरक्षाकर्मियों की तैनाती की जाती है, वाई श्रेणी में 11 सुरक्षाकर्मी और 2 एनएसजी कमांडो तैनात रहते हैं और जेड श्रेणी की सुरक्षा में 22 सुरक्षाकर्मी और 5 एनएसजी कमांडो तैनात रहते हैं।

वहीँ जेड प्लस सुरक्षा श्रेणी में वीवीआईपी के साथ 36 जवानों को सुरक्षा घेरे में लगाया जाता है और इस सुरक्षा श्रेणी में 8 घंटे की ड्यूटी के आधार पर, 24 घंटे में 108 जवान सुरक्षा में तैनात होते हैं। इस वीवीआईपी सुरक्षा श्रेणी में नेशनल सिक्योरिटी गार्ड (एनएसजी ) विशेष रूप से तैनात किये जाते हैं। ये सुरक्षा व्यवस्था इतनी कड़ी होती है कि कहा जाता है कि इस सुरक्षा श्रेणी में कोई परिंदा भी पर नहीं मार सकता।

आपको यह लेख कैसा लगा? अगर इस लेख से आपको कोई भी मदद मिलती है तो हमें बहुत खुशी होगी। अपनी प्रतिक्रिया जरूर दे। हमारी शुभकामनाएँ आपके साथ है, हमेशा स्वस्थ रहे और खुश रहे।

“दुनिया के 5 सबसे ज्यादा प्रदूषित शहर”

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

शेयर करें